Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गर्भावस्था में हुए ब्रेस्ट पेन की तकलीफ से ऐसे पाएं निजात

गर्भावस्था में हुए ब्रेस्ट पेन की तकलीफ से ऐसे पाएं निजात

गर्भावस्था के दौरान एक स्त्री के शरीर में कई परिवर्तन आते हैं। इन परिवर्तनों के कारण उसे कभी-कभी तकलीफ का सामना भी करना पड़ता है। इन्हीं तकलीफों में से एक है ब्रेस्ट पेन। कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्‍तनों में सूजन होने लगती है। आमतौर पर गर्भावस्‍था की पहली तिमाही में यह दर्द शुरू होता है और पहली दूसरी तिमाही के शुरूआत में समाप्‍त हो जाता है। आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इन आसान उपायों के जरिए आप अपनी समस्या से निजात पा सकती हैं-


गर्भावस्‍था के दौरान फिटिंग ब्रा पहनने की आदत डालिए। चूंकि इस दौरान आपके स्‍तन फूल जाते हैं। चौड़े पट्टियों वाली ब्रा ही पहनिए। फिटिंग ब्रा पहनने से आपके स्‍तनों का मूवमेंट ज्‍यादा नही होता, जिसके कारण स्‍तनों में ज्‍यादा दर्द नही होता।
स्‍तनों के दर्द को कम करने के लिए सिंकाई भी की जा सकती है। इसके लिए आप हल्‍के गर्म और ठंडे पैक का प्रयोग कीजिए। आइस पैक स्‍तनों पर रखने से उनके ऊतक सुन्‍न हो जाते हैं, जिसके कारण सूजन भी कम हो जाती है।

Loading...

यदि आप गर्म पैक का प्रयोग कर रहे हैं तो उससे रक्‍त का संचार बढ़ जाता है जिसके कारण आपको आराम मिलेगा। लेकिन ध्‍यान रहे कि ज्‍यादा देर तक गर्म पैक को अपने स्‍तनों पर न रखें, इससे त्‍वचा को नुकसान हो सकता है।
प्रेग्‍नेंसी के दौरान पिज्‍जा, बर्गर आदि खाने से परहेज कीजिए। यह आपकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है। इस दौरान ज्‍यादा नमक का सेवन करने से ब्रेस्‍ट में दर्द हो सकता है। ज्‍यादा मात्रा में पानी का सेवन कीजिए। पानी पीने से स्‍तन के दर्द से राहत मिलता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *