गर्भवती महिलाएं अवश्य बैठें धूप में, मिलेंगे ये लाभ

आमतौर पर डाॅक्टर छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्तियों तक को थोडी देर धूप में रहने की सलाह देते हैं। दरअसल, धूप से मिलने वाला विटामिन डी शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है, लेकिन जहां तक बात गर्भवती महिलाओं की है, उनके लिए इसकी अहमियत और भी अधिक हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गर्भवती महिलाओं को धूप से मिलने वाले फायदों के बारे में-

बच्चों का विकास

वैसे तो विटामिन डी की आवश्यकता हर उम्र में ही होती है, लेकिन गर्भावस्था में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी का होना बेहद आवश्यक है। अगर गर्भावस्था में महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो उनके प्री-स्कूल बच्चों में सोशल और मोटर स्किल डेवलपमेंट डेवलप करने में काफी दिक्कत आती है।

नहीं होती लेवर दिक्कतें

अगर आप गर्भावस्था के दौरान धूप सेंकती हैं और आपके शरीर में विटामिन डी का सही स्तर बना रहता है तो इससे प्री-मैच्योर डिलीवरी या फिर प्रेग्नेंसी में काॅम्पलिकेंशस होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

इसका रखें ध्यान

धूप सेंकते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। मसलन, आप सुबह सात से दस बजे की धूप सेंके। इस समय धूप हल्की होती है, वहीं तेज धूप में आपको स्किन कैंसर व सनबर्न आदि होने का खतरा रहता है। इसके अतिरिक्त पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आधे घंटे के लिए धूप सेंकना काफी है।