अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी में जुटी राष्ट्र सेविका समिति

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) की तैयारियां प्रारंभ हो गई है। इसी कड़ी में राष्ट्र सेविका समिति की ओर से 14 से 20 जून तक योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

समिति की जयपुर प्रांत की कार्यवाहिका मंजू शर्मा ने बताया कि योग हिन्दू संस्कृति का अभिन्न अंग है। योग अभ्यास द्वारा हम सभी स्वस्थ, प्रसन्न, शांतिपूर्ण व गरिमामय जीवन जीने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया गया है।

इस अवसर पर राष्ट्र सेविका समिति द्वारा इस बार 14 से 20 जून तक योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। योगासन व प्राणायाम के अभ्यास के लिए द्वितीय प्रशिक्षण वर्ग 8 जून से आरंभ हो चुका है, यह 13 जून तक चलेगा। यह डिजिटल प्रशिक्षण वर्ग गूगल मीट पर चल रहा है। इसकी लिंक प्रतिदिन सेविकाओं को भेजी जा रही है। इस लिंक पर क्लिक करते ही शिविर से जुड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि योग के माध्यम से 1000 बहनों को जयपुर प्रांत में जोड़ने का लक्ष्य है।

जयपुर महानगर कार्यवाहिका सरोज प्रजापत ने बताया कि डिजिटल माध्यम से योग गली-गली घर-घर तक पहुंचाना और इसके बारे में जागरुकता लाने में सेविका समिति अपनी महती भूमिका निभा रही है।

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ते जा रहे हैं लव जिहाद के मामले, दबाव बनाकर किया जा रहा है मतांतरण और देहशोषण