गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रियंका चोपड़ा ने इन महिलाओं को किया याद

गणतंत्र दिवस को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। और आज ही के दिन साल 1949 में भारत के संविधान को अपनाया गया था और साल 1950 से संविधान को भारत में लागू किया गया था। भारत के संविधान की नींव रखनेवाले डॉ भीमराव आंबेडकर के साथ साथ संविधान निर्माण की सदस्यता में कई प्रमुख लोगों ने मुख्य भूमिका निभाई थी। वहीं इसी सदस्यता में कई महिलाओं ने भी अपनी मौजूदगी दिखाकर संविधान को बनाने में मुख्य भूमिका निभाई थी।

इस 72 वें गणतंत्र दिवस पर बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा उन्हीं महिलाओं को याद करती दिखी और उन्हें सलाम करती नजर आई। प्रियंका ने संविधान की नींव में मौजूदगी रखनेवाली कुल 15 महिलाओं की तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया और इसकी जानकारी देकर गर्व महसूस करती दिखी। इसी पोस्ट के साथ प्रियंका ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाईयां दी।

प्रियंका ने इन तस्वीरों को शेयर कर कैप्शन में लिखा,’ मैं कब से राजनीतिक हिस्सेदारी निभानेवाली महिलाओं के बारे में पढ़ रही थी और रिसर्च कर रही थी। और यह बहुत अहम बात है कि महिलाओं की हिस्सेदारी लिडरशीप मे भी बहुत महत्वपूर्ण है। हाल ही में मुझे एक बहुत अच्छी जानकारी मिली और आज का दिन बहुत बेहतरीन इसकी जानकारी देने के लिए।’

इसी के साथ प्रियंका ने आगे लिखा,’ क्या आप जानते हैं भारत के पहले लोकसभा सदस्यता में कुल 15 महिलाएं थी और इन्हीं महिलाओं ने भारत के संविधान को बनाने में भी अपनी हिस्सेदारी दिखाई। आज का दिन इन सभी महिलाओं और भारत का संविधान बनाने वाले सभी महापुरुषों को याद करने का दिन है…’ हैप्पी रिपब्लिक डे!!’ इस तरह के कैप्शन के साथ प्रियंका ने सभी महिलाओं की तस्वीरों को शेयर किया।

भव्य राम मंदिर की अलौकिक छवि बिखेरती उत्तर प्रदेश की मनमोहक झांकी