ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से मिल जाएगा छुटकारा, करें इस फल का सेवन

अनार फल का इस्तेमाल करना शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसके उपयोग से न सिर्फ चेहरा चमकने लगता है। इसके सेवन से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते है। इसके जूस का सेवन रोज़ाना करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे खिल उठेगा और कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे। आइए जानें इसके फायदे –

1. सूर्य की किरणों से बचाए

अनार का इस्तेमाल करने से सूर्य की किरणों से आसानी से बचा जा सकता है। इसमें सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन को सकुशल रखते है।

2 एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर

अनार विटामिन ए, ई और सी से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है| ये त्वचा सम्बन्धी प्रोब्लम्स जैसे झुर्रिया, रिंकल्स आदि को समाप्त कर देता है।

3. स्किन मॉइस्चराइज़ करे

अनार का सेवन करने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। इसके बीज में तेल पाया जाता है जिसको लगाने के बाद स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।

4. कील-मुंहासों को दूर करे

अनार में विटामिन सी मौजूद होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से कील-मुंहासों की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।

5. क्लीनर का काम करे

पोमेग्रेनेट के छिलके को पीस लें और उसे स्किन पर लगा लें। हल्के हाथो से स्किन पर मसाज करें। ऐसा करने से डेड स्किन समाप्त हो जाएगी। इसको अप्लाई करने से ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा। अनार के छिलको में आप ब्राउन शुगर और हनी डाल सकते हैं।