लिवर में है परेशानी, तो काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। शरीर में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने से लेकर भोजन पचाने में मदद, रसायनों का उत्‍पादन और डिटॉक्सीफिकेशन जैसे कई काम लिवर की मदद से ही संपूर्ण होते हैं। ऐसे में अगर लिवर में कोई परेशानी उत्पन्न हो जाए तो इससे आपका पूरा सिस्टम ही बिगड जाता है। इतना ही नहीं, इससे आपको काफी तकलीफ का सामना भी करना पडता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी लीवर की परेशानी से आसानी से निजात पा सकते हैं-

  • हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होतीी है। यह चोट लगने से लेकर बीमार होन पर भी काफी असरकारक होती है। इतना ही नहीं, रोज दूध में हल्दी मिलाकर पीने लिवर ठीक रहता है और इससे कोई बीमारी भी नहीं होती।
  • वहीं विटामिन सी युक्त आंवला भी लिवर समस्याओं को दूर रखता है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।
  • लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह खाली पेट एक कप ग्रीन टी का सेवन करें। इसके एंटी-आक्सीडेंट गुण लिवर में मौजूद विषैले पदार्थों को खत्म करते है, जिससे आप लिवर से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते है।
  • करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए तो लाभदायक होता है ही, साथ ही यह आपके लिवर को भी तंदरूस्त रखता है। रोज एक गिलास करेले का जूस पीने से फैटी लिवर की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा करेले का जूस पीने से लिवर खराब होने का खतरा भी नहीं रहता।
  • रोज हरी सब्जियों या चकुंदर का सूप जरूर पीएं। इसमें मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट व लिवर की प्रॉब्लम को दूर करते है। इसके अलावा अमरूद, नाशपाती, मौसमी, अनार, सेब, पपीता आदि का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होता है
  • अगर आप लिवर से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो रोज तीन-चार कच्चा टमाटर जरूर खाएं। नियमित रूप से इसका सेवन आपकी लिवर से जुड़ी हर परेशानी को खत्म कर देगा।

क्या आपके दांतों में होती है तेज झनझनाहट? काम आएंगे ये…