सबको नहीं दिखेगा प्रोफाइल फोटो, अपने आप डिलीट होंगे मेसेज, काफी बदल गया WhatsApp

WhatsApp अपने करोड़ों यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को पहले से मजेदार और सेफ बनाने के लिए नए-नए फीचर लाता रहता है। यही कारण है कि बीते कुछ सालों में वॉट्सऐप में कई सारे नए फीचर्स की एंट्री हुई है। रोलआउट किए गए इन फीचर्स में कई ऐसे भी हैं

जो खासतौर से यूजर्स की सेफ्टी और प्रिवेसी पर फोकस करके रिलीज किए गए हैं। आज हम आपको वॉट्सऐप में आए कुछ ऐसे ही लेटेस्ट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं। इन फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपनी प्रिवेसी को मेनटेन रखते हुए चैटिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं।

तय कर सकते हैं किसे दिखेगा प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन और स्टेटस

वॉट्सऐप का यह फीचर यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। इस फीचर की मदद से आप यह डिसाइड कर सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस और लास्ट सीन किन कॉन्टैक्ट्स को दिखे। इसके लिए कंपनी अब अकाउंट्स के प्रिवेसी सेक्शन में लास्ट सीन, स्टेटस और प्रोफाइल पिक्चर के लिए My contacts except का ऑप्शन दे रही है। इस ऑप्शन में जाकर आप उन कॉन्टैक्ट्स को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें आप ये डीटेल्स नहीं दिखाना चाहते हैं।

डिसअपियरिंग मेसेज

इस मेसेज का यूजर्स को काफी इंतजार था। इस फीचर के आने से सेंड किए गए किसी भी मेसेज को ऑटोमैटिकली डिलीट किया जा सकता है। मेसेज ऑटोमैटिकली डिलीट करने के लिए कंपनी 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का ऑप्शन देती है। हालांकि, इस फीचर को पूरी तरह सफल नहीं कहा जा सकता क्योंकि इन मेसेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का काम आपकी चैट को लीक होने से बचाने का है। यह फीचर मेसेज को सेंडर और रिसीवर के बीच तक ही रखता है और कोई थर्ड पार्टी इस मेसेज को ऐक्सेस नहीं कर सकता जिसमें फेसबुक, ऐपल और गूगल भी शामिल हैं।

लास्ट सीन में आया काम का अपडेट

साल 2021 के आखिर में कंपनी ने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक नया प्रिवेसी फीचर रोलआउट किया था। इस फीचर का काम है कि यह केवल उन्हीं यूजर्स को आपका लास्ट सीन दिखाता है, जिनके साथ आपने पहले कभी चैट किया हो। अगर आपके कॉन्टैक्ट में कोई ऐसा भी है जिसके साथ आपने कभी चैट न किया हो, तो वह आपके वॉट्सऐप लास्ट सीन को नहीं देख पाएगा।

यह पढ़े: खुद अपना बजट भी नहीं बना सकता पाकिस्तान, IMF ही सब तैयार करा रहा; शहबाज शरीफ की मंत्री ने कबूला सच