नेपाल के जनकपुर से अयोध्या के बीच विमान सेवा का प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में रामनगरी अयोध्या को नेपाल के जनकपुर से सीधी विमान सेवा से जोड़ने के लिये नेपाल की निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी बुद्धा एयर ने इस आशय का प्रस्ताव योगी सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया है।

बुद्धा एयर के प्रबंध निदेशक विरेन्द्र बहादुर बस्नेत की अगुआई में अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस आशय के प्रस्ताव के साथ शनिवार को यहां अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल से मुलाकात कर जनकपुर और अयोध्या के बीच उड़ान सेवा शुरु करने के प्रस्ताव पत्र सौंपा।

प्रस्ताव में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 2018 में वाराणसी और काठमांडू के बीच शुरू की गई सीधी उड़ान सेवा की वजह से बाबा विश्वनाथ और बाबा पशुपतिनाथ के दर्शन पूजन के लिए आने वाले यात्रियों के कारण दोनों देशों में पर्यटन को बढ़ावा मिला और इससे दोनों देशों के रिश्ते और अधिक प्रगाढ़ हुये।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान वाराणसी और काठमांडू के बीच उड़ान सेवा स्थगित हो गई थी और अब यह सेवा 23 मई से पुनः शुरु हो रही है। प्रस्ताव में कंपनी ने कहा कि भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या से नेपाल के लोगों का विशेष लगाव है क्योंकि नेपाल वालों के लिये अयोध्या आस्था का केन्द्र है।

इसके मद्देनजर माता सीता की जन्मभूमि जनकपुर और अयोध्या के बीच उड़ान सेवा शुरु करने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री से भी मुलाकात का अनुरोध किया है जिससे इस विषय पर विचार विमर्श किया जा सके।

यह भी पढ़ें:-पत्ता गोभी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद