सेहत के लिए बहुत लाभदायक है कद्दू का बीज

बहुत कम लोग कद्दू की सब्जी को पसंद करते है। लेकिन क्या आप यह जानते है की कद्दू लोगों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। वैसे, एक ओर जहां कद्दू बहुत फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का पूरी तरह खजाना भरा हुआ है। आप चाहें तो इन्हें अपनी डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाकर इसके फायदे ले सकते हैं। तो आइये जानते है कद्दू के बीजो के सभी गुणों के बारे में।

अच्छी नींद के लिए – सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज लेना बहुत ही अच्छा रहता है। आप चाहें तो किसी फल के साथ इसे अवश्य ले सकते हैं। कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव बहुत कम होता है और नींद बहुत ही अच्छी आती है।

दिल की बीमारियों में – कद्दू के बीजों से भरा तकरीबन एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरी तरह पूरा करता है। यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित करने और आघात से सुरक्षित रखने में अत्यधिक मददगार होता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है – कद्दू की बीजों में बहुत ही पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में बहुत कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे गंभीर संक्रमणों से पूरी तरह सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी यह मददगार होता है।