Diabetes कंट्रोल करने में मददगार हैं कद्दू के बीज, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका

स्ट्रेस व लापरवाह जीवनशैली के कारण कई बार शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो जाती है तब डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है। दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। ऐसे में अपने खानपान की ओर ध्यान देना मरीजों के लिए आवश्यक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कद्दू का सेवन फायदेमंद हो सकता है-

भरपूर फाइबर का है स्रोत: कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर्स मौजूद होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के शरीर में डाइटरी फाइबर्स की पूर्ति बेहद जरूरी है। इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे उनके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। डाइटिशियन्स के अनुसार 100 ग्राम कद्दू के बीज में करीब 18 ग्राम डाइटरी फाइबर्स मौजूद होते हैं जो कि एक व्यक्ति की नियमित जरूरतों का लगभग 72 प्रतिशत हो सकता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स का खजाना: कद्दू के बीज में PUFA और लिपोफिलिक एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स को निकालने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भरपूर सहयोग होता है। डायबिटीज के मरीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की पूर्ति होना जरूरी है। ऐसे में कद्दू के बीज मददगार साबित हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम: शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कद्दू के बीज के मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल यानि कि हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बढ़ाने में भी कारगर हैं। बता दें कि डायबिटीज होने का एक कारण शरीर में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना भी माना जाता है। वहीं, कद्दू के बीज वजन घटाने में भी सक्षम हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: पम्पकिन सीड्स या कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी कारगर है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से मधुमेह रोगियों को कई तरह से फायदा हो सकता है। हालांकि, डाइट एक्सपर्ट्स की मानें अलसी के बीज यानि कि फ्लैक्स सीड्स के साथ कद्दू के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। इन दोनों के सेवन से उन एंजाइम्स के प्रोडक्शन में कमी आती है जिससे डायबिटीज का स्तर कंट्रोल में रह सके। साथ ही, इन बीजों को ड्राय रोस्ट करके भी आप इन्हें स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े-

‘भूल भुलैया 2’ का पांचवें वीकेंड पर भी चल रहा जादू, कार्तिक की फिल्म ने बटोर लिए इतने करोड़ रुपये