प्रोटीन से भरपूर इस Dry Fruit को खाने की डालें आदत, जादुई तरीके से कम होगा वजन

Prickly Water Lily For Weight Loss: अगर हम अपने खाने पीने और जीवनशैली पर ध्यान नहीं देते हैं, इसकी वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है. एक बार ओवरऑल वेट में इजाफा हो जाए तो इसे लूज करना इतना आसान नहीं होता. पेट की चर्बी (Belly Fat Burning Tips) घटाने के लिए लोग कई तरह के हेल्दी फूड्स ट्राई करते हैं. इनमें से एक है मखाना जिससे अक्सर इसलिए खाने की सलाह दी जाती है ताकि बढ़ते हुए वजन पर लगाम लगाई जा सके.

प्रोटीन से भरपूर है मखाना
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स’ (Nikhil Vats) ने बताया कि माखाना (Prickly Water Lily) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है, वजन के मामले में ये हल्का जरूर है, लेकिन फायदों के लिहाज से ये किसी से कम नहीं है. आइए जानते हैं कि ये खास चीज आपके किस तरह काम आ सकती है.

मखाना खाने के फायदे

वजन होगा कम
मखाने (Fox Nut) में कैलोरीज (Calories) की मात्रा काफी कम होती है, इस लिए इसे वूट लॉस फूड (Weight Loss Food) के तौर पर खाया जाता है. अगर आप भी मनचाहा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इसे डेली डाइट में शामिल करें. इस बात का ख्याल रहे कि मखाना को पकाने के लिए कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कम से कम करें वरना फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा. मखाना खाने से हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है इसलिए बार-बार खाने की मजबूरी से छुटकारा मिल जाता है और इस तरह ये वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

किडनी के लिए अच्छा
माखाना (Prickly Water Lily) में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो हमारे गुर्दों के लिए फायदेमंद है. इससे किडनी डिजीज (Kidney Disease) का खतरा कम हो जाता है.

हड्डियां होंगी मजबूत
जिन लोगों की हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हैं वो हेवी वर्क नहीं कर पाते उन्हें मखाना (Fox Nut) जरूर खाना चाहिए. साथ ही इसके सेवन से आपके दांत (Teeth) भी मजबूत हो जाते हैं.

डायबिटीज में दिलाए राहत
डायबिटीज के मरीजों को मखाना (Fox Nut) जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा काफी कम होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है. यही वजह है कि इससे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

जब किसी करीबी को अचानक आ जाए हार्ट अटैक, तो कैसे बचाएं मरीज की जान