साइबर सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने हेतु क्वाड सीनियर साइबर ग्रुप की बैठक नई दिल्ली में संपन्न

क्वाड सीनियर साइबर ग्रुप प्रिंसिपल, श्री माइकल पेजुल्लो एओ, ऑस्ट्रेलिया के गृह विभाग के सचिव, लेफ्टिनेंट जनरल राजेश पंत, भारत के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक, श्री मसाताका ओकानो, जापान के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सुश्री ऐनी न्यूबर्गर, संयुक्त राज्य अमेरिका की उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारने अपने अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडलों के साथ साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग और दृढ़ता को बढ़ाने के सामूहिक दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए 30-31 जनवरी 2023 को नई दिल्ली में बैठक की।

साइबर सुरक्षा उन प्रमुख पहलुओं में से एक है जिसकी पहचान क्वाड नेताओं ने एक मुक्त और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र, जो समावेशी एवं सुदृढ़ है,की प्रगति को आगे बढ़ाने के दृष्टि से की है। बैठक के दौरान, प्रतिभागियों ने खतरे की जानकारी साझा करने, डिजिटल रूप से सक्षम उत्पादों और सेवाओं के लिए आपूर्ति श्रृंखलाओं में संभावित जोखिमों की पहचान व उसका मूल्यांकन करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लाभ की दृष्टि से व्यापक सॉफ्टवेयर विकास इकोसिस्टम में सुधार हेतु आधारभूत सॉफ्टवेयर सुरक्षा संबंधी जरूरतों को अनुकूल बनाने पर चर्चा की। समूह ने क्वाड सदस्यों और भारत-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारों के लिए साइबर सुरक्षा क्षमता निर्माण पर भी चर्चा की।

पिछले दो दिनों में, इस समूह ने इस बात पर चर्चा की कि कैसे क्वाड सदस्य साइबर घटनाओं को रोक सकते हैं और सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्षमताओं को तैयार करने के साथ-साथ ऐसी साइबर घटनाओं से निपट सकते हैं।