सेहत के लिए मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है

मूली का अधिकतर इस्तेमाल लोग सलाद के रूप में करते है कुछ लोग मूली का अचार भी बहुत अधिक पसंद के साथ खाते है। मूली का सेवन हमारी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। आज हम आपको मूली के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे जिन्हे जानने के बाद आप आज से ही मूली खाना पूरी तरह शुरू कर देंगे।

बहुत सारे लोग ऐसे है, जो पाइल्स से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए कई ट्रीटमेंट तो करवाते है लेकिन तब भी यह रोग पूरी तरह दूर नहीं होता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर देखें, जो असरदार तो है साथ ही इनका कोई खास साइड इफैक्ट्स भी नहीं है। आइए जानते है आप कैसे मूली के इस्तेमाल से पाइल्स का इलाज पूरी तरह कर सकते है।

बवासीर में मूली के फायदेमंद
बवासीर के रोगियों को मूली खाने की सलाह अवश्य दी जाती है। दरअसल, मूली में घुलनशील फाइबर्स होते है, जो यूरिन को मुलायाम और पाचन क्रिया को पूरी तरह दुरूस्त रखती है।मूली में ऐसे तत्व होते हैं, जो पाइल्स के दर्द और सूजन को दूर करने में कारगर है।

कैसे करें मूली का उपयोग
नियमित मूली का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके अलावा 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और दिन 2 बार इसका सेवन करें। आप चाहें तो पाइल्स के मरीज को मूली का रस भी पिलाएं।

पेस्ट की तरह लगाएं
मूली का पेस्‍ट बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को संक्रमित जगह पर लगाएं। इससे पाइल्स का दर्द और सूजन दोनों की कम होंगे।

यह भी पढ़ें-

खाएं ये फूड्स सेहतमंद रहने के लिए