इन रोगों के लिए मूली फायदेमंद हैं, कीजिए सेवन

वैसे अभी मूली का सीजन चल रहा हैं, ऐसे में लोग मूली को सलाद के रूप में खूब खाते है, यह सेहत के लिए फायदेमंद होती है। मूली खाने से कई रोग दूर होते है। चलिए आपको बताते हैं मूली के फायदों के बारे में…

फायदेमंद सेंगरी फली : आपको बता दें कि मूली के पत्तों के ऊपर जब फलियां आनी शुरू होती है तो उसे सेंगरी फली यानी मूली की फली के नाम से भी पुकारा जाता है। सेंगरी फली का लोग खूब सेवन करते है।

खांसी एवं बलगम में लाभकारी : आप सेंगरी फली को छोटे-छोटे भागों में काटकर इसे छांव में सुखा दीजिए तथा सुखाकर जला दीजिए, यह राख में तब्दील हो जाएगी। राख को तकरीबन राख से 8-10 गुना अधिक पानी में भिगो दीजिए। जब यह राख 5-7 घंटे पानी में भीग जाए तो धीरे-धीरे इसे पानी में हिलाकर राख को बाहर निकाल लीजिए तथा नीचे बचे गाढ़े भाग का सेवन कीजिए इसके सेवन से सांस संबंधी सभी बीमारियां दूर हो जाती है।  खांसी और बलगम के लिए भी यह बेहद उपयोगी साबित होगी।

गायब होगी सांस संबंधी रोग : आपकी सेहत के लिए मूली की राख भी बेहद लाभकारी है। यदि मूली की राख आधा किलो है तो उसमें सौ ग्राम पिपली को पीसकर उसे शहद के साथ खाना चाहिए। छोटे बच्चे को सौ-दौ सौ एमजी और बड़ों को आधा ग्राम इस राख का सेवन शहद के साथ मिलाकर चट दीजिए। इससे खांसी, कफ, सांस संबंधी रोग खत्म हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें –

नही जानते होंगे आप पत्तागोभी के ये फायदे