मूली है औषधी गुणों से भरपूर

मूली के परांठे, सब्जी व अचार भला किसे अच्छे नहीं लगते। सर्दियां शुरू होते ही मूली के परांठे मुंह में पानी ला देते है। मूली का प्रयोग हम सलाद में भी करते है। कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे इसका स्वाद कसैला लगता है। लेकिन ऐसे लोगों को शायद इस साधारण सब्जी के फायदे नहीं पता होंगे। मूली केवल मात्रा सब्जी ही नहीं बल्कि सेहतमंद औषधि भी है। मूली कैंसर, बीपी, शुगर आदि बीमारियों के लिए अत्यंत लाभप्रद है।  मूली को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। आइए जानें मूली के कुछ और औषधीय लाभ –

कैंसर से दिलाए राहत – मूली फोलिक एसिड, विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो कैंसर से लड़ने में हमारी सहायता करते है।  इसमें एंथोकाइनिन तत्व पाया जाता है जो मुंह, किडनी व पेट के कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करता है।

शुगर से करे बचाव – मूली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम पाया जाता है।  यह ब्लड शुगर से हमारा बचाव करता है।  इसके रोज़ाना सेवन से मधुमेह से बहुत जल्द राहत मिल जाती है।

सर्दी से दिलाए छुटकारा – मूली के सेवन से सर्दी – जुकाम नहीं होता इसलिए मूली का सेवन नियमित रूप से सलाद के रूप में करना चाहिए।

पायरिया में है फायदेमंद – मूली पायरिया के रोगियों के लिए रामबाण है।  मूली को चबाकर खाने से दांत और मसूड़े मजबूत बनते है।  मूली के रस का सेवन करें।  इसके रस को दांतो व मसूड़े में मलें।

मोटापे से दिलाए छुटकारा – मूली वजन कम करने वाले लोगो के लिए अत्यंत फायदेमंद है।  मोटापा कम करने के लिए मूली के रस में नींबू व नमक मिलाकर पीएं।  बहुत फायदा होगा।  मूली खाने से नींद भी अच्छी आती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे