पाइल्स के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है मूली, जानिये कैसे

सामान्यतः मूली खाने से मुँह में बदबू आती है। लेकिन मूली खाने के अनेकों फायदों के बारे में आपको पता होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं पाइल्स की रोकथाम के लिए मूली से बेहतर कोई भी दूसरा विकल्प नहीं है। मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से पाइल्स की गंभीर समस्या को कुछ महीनों में दूर किया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा ये है कि मूली के नियमित सेवन से पाइल्स की समस्या भी नहीं बढ़ती है।

मूली खाने के फायदे – पाइल्स से पीड़ित मरीजों को सामान्यतः मूली खाने की सलाह दी जाती है। इसका सबसे बड़ा महत्वपूर्ण कारण ये है कि मूली में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं। जो स्टूल को मुलायम करने में बहुत मदद करते हैं। इससे पाचन क्रिया भी बहुत बेहतर होती है। मूली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस दौरान होने वाले दर्द को कम करने में अत्यधिक मदद करते हैं। इसके अलावा मूली ठंडक देने का काम भी करती है। जिससे जलन में भी बहुत राहत मिलती है।

किस तरह खाये – पाइल्स के मरीजों को कच्ची मूली का सेवन अवश्य करना चाहिए। आप चाहें तो इसे घिसकर भी खा सकते हैं, या फिर इसका रस निकालकर भी इसे पी सकते हैं। मूली के रस का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। आप चाहें तो इसके रस का इस्तेमाल संक्रमित जगह की जलन को शांत करने के लिए भी अवश्य कर सकते हैं।