Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / ‘रायसीना डायलॉग 2020’ का आज से शुभारंभ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे शामिल
Raisina dailogue 2020

‘रायसीना डायलॉग 2020’ का आज से शुभारंभ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

विश्व भर में प्रसिद्ध प्रतिष्ठित कूटनीतिक संवाद कार्यक्रम रायसीना डायलॉग 2020 की शुरुआत आज 14 जनवरी से होने वाली है। इस उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम 14 जनवरी से लेकर 16 जनवरी तक 3 दिन चलेगा इसमें दुनिया की मौजूदा 7 पूर्व राष्ट्रीय प्रमुख अपने विचार का आदान प्रदान करेंगे।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रसिद्ध रायसीना डायलॉग कार्यक्रम की पांचवी संस्करण का आयोजन ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन और विदेश मंत्रालय मिलकर करेगा। इसमें करीब 100 से अधिक देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय  प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह अपने आप में एक बहुत बड़ा कार्यक्रम है।

Loading...

इस कार्यक्रम का सबसे बड़ा मुद्दा राजनीति और आर्थिक विकास होगा। 3 दिन तक चलने वाले इस बड़े कार्यक्रम में रूस, ईरान, डेनमार्क, हंगरी, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, यूरोप, सहित 12 अन्य देश के विदेशी मंत्री शामिल होंगे।

हाल ही में ईरान के कुर्द फौज के कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद, ईरान की तरफ से मंत्री जावेद जाफरी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ता विवाद भी एक बहुत बड़ा मुद्दा होगा।

इस सम्मेलन में पूरी दुनिया से 30 प्रमुख थिंकटैंक अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी सम्मेलन में शामिल होंगे। इस पूरे सम्मेलन में ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ता तनाव, वैश्वीकरण, आर्थिक विकास, 2030 का एजेंडा, प्रौद्योगिकी की भूमिका, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर अपनी राय रखी जाएगी।

गणतंत्र दिवस पर दिखेगी राफेल की झलक

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *