Breaking News
Home / देश / राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने के लिए सभी विभाग सजग और मुस्तैद

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने के लिए सभी विभाग सजग और मुस्तैद

जयपुर। मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने कहा है कि राज्य में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से राजस्थान विधानसभा चुनाव करवाने के लिए राज्य के सभी विभाग पूरी तरह सजग और मुस्तैद हैं। इसके लिए उनके द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।
श्री गुप्ता शुक्रवार को सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में भारत निर्वाचन आयोग से आए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चुनाव पूर्व तैयारियां एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए 14 प्रमुख विभागों के आला अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव का इतिहास रहा है और आने वाले चुनाव में भी पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया को संपादित करने में कोई कसर नहीं रखी जाएगी।
मुख्य सचिव ने बैठक में मौजूद विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों से मतदान संबंधी तैयारियों और व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया और उन्हें आगामी दिनों में भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार सभी जिलों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पुलिस महानिदेशक श्री ओपी गल्होत्रा ने कहा कि प्रदेश में अवैध शराब की जब्ती और अवैध हथियारों पर लगाम कसने के लिए अभियान आरंभ कर दिया गया है। चुनाव में कानून एवं व्यवस्था के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल एवं होम गाड्र्स के जवानों की ड्यूटी लगाकर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाया जाएगा।
भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री संदीप सक्सेना ने राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त और आयोग के उच्चाधिकारियों की टीम शीघ्र ही राज्य का दौरा कर फिर से तैयारियों का जायजा लेगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दिनभर छह संभागों के उच्चाधिकारियों के साथ हुई बैठक लेकर चुनावी तैयारियों संबंधित सभी िंबंदुओं पर बारीकी से चर्चा हुई है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, रैम्प जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, जिलों में निर्वाचन से जुड़े रिक्त पदों को शीघ्र भरने तथा दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्थाएं करने के बारे में चर्चा की। मुख्य सचिव ने इसके बारे में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने बताया कि बैठक में वित्त, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, परिवहन, नगरीय विकास एवं आवासन, गृह, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सूचना-प्रौद्योगिकी एवं संचार, सार्वजनिक निर्माण, शिक्षा, कार्मिक एवं राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव और शासन सचिव स्तर के अधिकरियों ने हिस्सा लिया और विभागों से संबंधित तैयारियों की जानकारी दी।
इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के आयोग के उप चुनाव आयुक्त श्री सुदीप जैन, निदेशक (आईटी) श्री कुशल पाठक, निदेशक (मीडिया) श्री धीरेंद्र ओझा, महानिदेशक (खर्च प्रबंधन) श्री दिलीप शर्मा, प्रमुख सचिव श्री वरिंदर सिंह, सचिव श्री पीके शर्मा और निर्वाचन विभाग अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक, विशेषाधिकारी श्री हरिशंकर गोयल और श्री सुभाष दानोदिया सहित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *