Breaking News
Home / देश / राजस्थान और तेलंगाना में मतदान जारी, इन दलों के बीच है सीधा मुकाबला

राजस्थान और तेलंगाना में मतदान जारी, इन दलों के बीच है सीधा मुकाबला

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इस पहले मध्यप्रदेश, मिजोरम, और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। पांचों राज्यों के चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को एक साथ आएंगे। विधानसभा चुनाव 2018 में राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आज वोटिंग है।

Loading...

राजस्थान में बीजेपी जबकि तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार है। यह पांचों राज्यों के चुनाव बहुत ही अहम माने जा रहे हैं। इन चुनावों को 2019 के आम चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है।

राजस्थान में 200 सीटें हैं लेकिन, एक सीट पर प्रत्याशी के निधन के चलते यह चुनाव स्थतिगत कर दिया गया है। जबकि तेलंगाना में पूरी 119 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।

राजस्थान में फरवरी में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने अजमेर और अलवर लोकसभा सीट बीजेपी से छीनी थी और मंडलगढ़ विधानसभा में भी जीत का परचम लहराया था।

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। जबकि 119 सदस्यीय तेलंगाना में कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और तेलंगाना जन समिति(टीजेएस) के साथ गठबंधन किया है और टीआरएस को टक्कर देने के लिए तैयार है।

राजस्थान में 4.74 करोड़ लोग मतदान करने के योग्य हैं, वहीं तेलंगाना में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं। तेलंगाना की खास बात यह है कि वहां देश के सबसे ज्यादा युवा मतदाता हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *