ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है राजमा

देश समेत दुनिया के अधिकतर हिस्सों में राजमा अत्यधिक चाव से खाया जाता है। राजमा खाने में जितना अधिक स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाए जाते है। जो हमारे ब्लड प्रेशर को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं। इसके अलावा राजमा हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाती है। राजमा में खूब सारा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और आयरन आदि जैसे ढेर सारे पोषक तत्व मिले होते हैं।

राजमा में अत्यधिक मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से ये गुमेन ताकत देने का काम करता है। शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो राजमा खाने से पूरी हो जाती है। साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी पूरी तरह बढ़ाता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी पूरी तरह नियंत्रित करने का काम करता है। मैग्नीशि‍यम की मात्रा दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी बहुत सहायक होती है।

• राजमा में जिस मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है वो हर आयु वर्ग के लिए विल्कुल सही होती है। आप चाहें तो इसे करी के अलावा सलाद और सूप के रूप में भी अवश्य ले सकते हैं। ऐसे लोग जो अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं उनके लिए लंच में राजमा का सलाद और सूप लेना अत्यधिक फायदेमंद रहेगा।

राजमा खाने से दिमाग को बहुत अधिक फायदा होता है। इसमें बहुत ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन k पाया जाता है। जोकि नर्वस सिस्टम को पूरी तरह बूस्ट करने का काम करता है। साथ ही ये विटामिन ‘बी’ का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है, जोकि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बहुत आवश्यक है। ये दिमाग को पोषित करने का काम करता है। राजमा में बहुत ही उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं। जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं। साथ ही ये ब्लड शुगर के स्तर को भी पूरी तरह नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

Loading...