रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस के लिए दी 400 करोड़ की योजना को मंजूरी

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने 400 करोड़ रुपए के रक्षा परीक्षण विनिर्माण योजना (DTIS) को शुरू करने की मंजूरी प्रदान कर दी है। जिसके बाद इस सेक्टर में अत्याधुनिक परीक्षण के लिए आधारभूत ढांचा तैयार किया जा सकेगा। यह जानकारी  रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार (15 मई) को दी गई है। गौरतलब है कि इस वक्त भारत में स्वदेशीकरण पर जोर दिया जा रहा है।

कुछ दिनों पहले राजनाथ सिंह ने कहा था कि केंद्र सरकार रक्षा उत्पादन में स्वदेशीकरण हासिल करने के लिए ‘सही नीति’ खाका तैयार कर रही है। हम तभी आत्मनिर्भर बनेंगे, जब वास्तव में भारत प्रौद्योगिकी के आयातकर्ता के बजाय निर्यातक बनने में सफल हो जाएगा। राजनाथ ने कहा था कि स्वदेशी तकनीक और स्वदेशी निर्माण का कोई विकल्प नहीं होता है। इससे पहले 11 मई को राजनाथ ने कोरोना जैसे अदृश्य शत्रु के खात्मे के लिए मंत्रालय को प्रतिबद्ध बताया था।

उन्होंने कहा था कि देश को सैन्य निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना चाहिए और सरकार एक नीतिगत खाका लाकर घरेलू रक्षा उद्योग का समर्थन कर रही है। रक्षा मंत्री के मुताबिक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने कोरोना जैसी माहमारी से निपटने के लिए पिछले तीन से चार महीने में बायो-सूट, सैनिटाइजर डिस्पेंसर, पीपीई किट जैसे 50 से अधिक उत्पाद विकसित किये है। राजनाथ ने कम समय में रक्षा उद्योग द्वारा बड़े पैमाने पर उत्पादन को सराहा था।

यह भी पढ़े: जल्द शुरू हो सकती है टीम इंडिया की आउटडोर ट्रेनिंग, लेकिन विराट-रोहित की वापसी मुश्किल
यह भी पढ़े: त्वचा व बालों के लिए रामबाण हैं ग्रीन टी बैग्स, मुंह के छालों से भी दिलाते हैं निजात