रक्षाबंधन से बड़ी खुशखबरी, खाद्य तेल की कीमतों में आएगी भारी कमी !

रक्षाबंधन से पहले आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है। पिछले कुछ दिनों से वैश्विक स्तर पर खाद्य तेलों की कीमतों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। इसका असर आने वाले कुछ दिनों में देखा जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य तेल प्रोसेसर और निर्माता वैश्विक कीमतों में गिरावट के लाभ को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए राजी हुए हैं। जिसके बाद आसार लगाया जा रहा है की खाद्य तेल की कीमतों में 10-12 रुपये की कमी देखने को मिल सकती है।

एक मिडिया रिपोर्ट के अनुसार – एक अधिकारी ने कहा कि वैश्विक कीमतों में नरमी को देखते हुए कुकिंग ऑयल निर्माताओं ने खाद्य तेल की कीमतों में 10-12 रुपये की कटौती की जा सकती है। अधिकारी ने बताया हमने उनके साथ डाटा के साथ विस्तार से प्रेजेंटेशन के साथ एक बैठक की है जिसमे रेट काम करने पर सहमति बन सकती है।

भारत खाद्य तेलों का एक प्रमुख आयातक है क्योंकि यह अपने खाद्य तेल का लगभग दो-तिहाई आयात सिर्फ भारत में ही किया जाता है। हाल के महीनों में रूस-यूक्रेन युद्ध और इंडोनेशिया द्वारा अन्य देशों को पाम ऑयल के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण कीमतों में भारी वृद्धि देखने को मिली थी। लेकिन बाद स्थिति बाद रही है और लगातार गिरे दामों का फायदा आम आदमी को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:

ताइवान पर खुलकर चीन के साथ आ गया रूस, पाकिस्तान भी सदाबहार दोस्त के समर्थन में