वजन कम करने से लेकर डाइजेशन को बेहतर बनाता है कच्चा केला

यह तो हम सभी जानते हैं कि केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। यूं तो लोग पका केला ही खाना पसंद करते हैं क्योंकि इसका स्वाद लाजवाब होता है। वहीं कच्चा केला भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

फाइबर की अधिकता

कच्चे केले की एक खासियत यह होती है कि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर के कारण ही व्यक्ति का वजन कम होता है क्योंकि इसे खाने के बाद अधिक देर तक भूख नहीं लगती और साथ ही एक्स्ट्रा फैट सेल्स भी खत्म होते हैं। इस प्रकार फाइबर्स और दूसरे पोषक तत्व भूख को कंट्रोल करने में मददगार है।

आंतों के लिए लाभदायक

कच्चे केले का सेवन आंतों के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनकी आंतों में किसी भी तरह के हानिकारक तत्व जमा नहीं होते, ऐसा इसमें मौजूद फाइबर और हेल्दी स्टार्च के कारण होता है। साथ ही इसका सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

मधुमेह में लाभकारी

मधुमेह से ग्रस्त व्यक्ति को भी कच्चा केला अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। जब व्यक्ति इसका सेवन करता है तो रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है।

बेहतर पाचन क्रिया

कच्चा केला डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त रखने का काम करता है। केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है।