सेहत के लिए कच्चा प्याज होता है गुणकारी, कीजिए सेवन, नहीं होगी कमजोरी

हमारे भोजन में जब तक प्याज का तडका नहीं लगे, तब तक खाने का मजा नहीं आता हैं। वैसे भी गर्मी का मौसम शुरू हो चुका हैं, ऐसे में कच्चे प्याज का सेवन करना बेहद गुणकारी होता हैं।

क्योंकि ये हम लू से बचाता हैं। ऐसे में प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए। प्याज न सिर्फ गर्मी के कई रोगों से बचाता है बल्कि इसके सेवन से कमजोरी भी दूर होती है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं प्याज से होने वाले लाभ के बारे में..कच्चा प्याज खाने से लू कभी नहीं लगता है। गर्मी में अगर बाहर निकलने से पहले एक से 2 कच्चा प्याज खाया जाए तो लू शरीर पर असर नहीं करती है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं।

-इसका सेवन करने से वादी बवासीर में भी लाभ होता है। रोजाना कच्चा प्याज के सेवन से बवासीर का मस्स सिकुड़ता है और दर्द कम होता है।

-इसका सेवन करने से कमजोरी नहीं होती हैं। इसके अलावा सर्दी खांसी में भी फायदेमंद है। सूखी खांसी में कच्चा प्याज खाना चाहिए इससे खांसी का वेग कम होता है।

-कच्चा प्याज का सेवन करना दस्त या हैजा के रोग में भी लाभकारी है। हैजा होने पर कच्चा प्याज का रस हर घंटे पर 2—2 चम्मच पीना चाहिए इससे उल्टी और दस्त में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-

जोड़ो के दर्द को कम करने में नींबू के छिलके से बना यह तेल है बहुत मददगार