RBI ने किया बड़ा एलान, अब सीधे केंद्रीय बैंक में खाता खुलवा सकेंगे आप लोग

अब छोटे निवेशक भी भारतीय रिजर्व बैंक में अपना खाता खुलवा सकेंगे। आरबीआई ने छोटे निवेशकों को सौगात देते हुए सरकारी सिक्योरिटीज (जी-सेक) की खरीद के लिए सीधे केंद्रीय बैंक में अपना खाता खुलवाने की व्यवस्था चालू करने का एलान किया हैं। आपको बता दे जी-सेक को आम बोलचाल की भाषा में ‘बॉन्ड’ के नाम से जाना जाता हैं। इस नई व्यवस्था शुरू करने का एलान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर दी हैं।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि इस नई व्यवस्था के तहत अब खुदरा निवेशक रीटेल डायरेक्ट के जरिए सीधे सरकारी बॉन्ड खरीद सकेंगे। इस व्यवस्था के आते ही भारत अब दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जो सरकारी सिक्योरिटीज में खरीद-बिक्री के लिए सीधा एक्सेस देते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक आरबीआई की इस व्यवस्था से सरकार को कर्ज लेने के लिए एक बड़ा साधन मिल जाएगा। आरबीआई ने सरकार के लिए उधार लेने का एक बड़ा और अनंत रास्ता खोल दिया है, जैसा कि अभी घरेलू शेयर बाजार में किया जाता है। हालांकि, ऐसा आरबीआई की पूर्ण निगरानी में होगा।

इन देशों में शामिल हो जाएगा भारत

मौजूदा समय में ब्रिटेन, ब्राजील और हंगरी में छोटे निवेशकों को सरकारी प्रतिभूति सीधे खरीदने-बेचने की छूट है। इस पर तीसरे पक्ष के जरिए नियंत्रण रखा जाता है। भारत ऐसा करने वाला एशिया में अब पहला देश होगा और दुनिया में कुछ चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां इस तरह की व्यवस्था लागू हैं।

यह भी पढ़े: पुलिस को चकमा देने के लिए विदेशी महिला डाल रही FB पर दीप सिद्धु के वीडियो
यह भी पढ़े: मान-सम्मान: रिटायर होकर गांव लौटे फौजी के स्वागत में लोगों ने बिछा दी हथेलियां