यह लेख पढ़ते ही आज ही से पपीता खाना शुरू कर देंगे आप

पपीता एक ऐसा फल है, जो आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। यूं तो लोग इसे ऐसे ही काटकर खाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इससे मिल्कशेक या स्मूदी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसकी स्किन पर होने वाले सकारात्मक प्रभावों से तो हर कोई वाकिफ है। लेकिन शायद आपको इसके हेल्थ बेनिफिट के बारे में न पता हो, तो चलिए आज हम आपको इसके स्वास्थ्य लाभों से अवगत कराते हैं, जिसे जानकर आप आज ही पपीता खाना शुरू कर देंगे-

भरपूर एंटीआंक्सीडेंट-
पपीते में कैरोटीनाॅइड नामक एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है, जो रेडीकल्स को निष्क्रिय कर देता है। इन रेडीकल्स की मदद से आपको बहुत से रोगों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पपीते में मौजूद यह कैराटीनाॅइड नामक एंटीआॅक्सीडेंट आपको रोगांे से बचाने में मदद करता है।

एंटी-कैंसर तत्व-
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन पपीते में एंटी-कैंसर प्राॅपटी भी पाई जाती है। एक शोध के अनुसार, पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को न सिर्फ कम करता है, बल्कि कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। इसलिए जो लोग कैंसर का उपचार कर रहे हैं, उन्हें तो पपीता अवश्य खाना चाहिए।

कब्ज से मुक्ति-
अगर आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो आपको प्रतिदिन पपीते का सेवन करना चाहिए। दरअसल, पपीता अपच और बाउन मूवमेंट में भी सुधार करता है, जिससे आपको कब्ज से काफी हद तक मुक्ति मिलती है। इसके अतिरिक्त पपीते में विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई भी पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए काफी मददगार है।

लड़े संक्रमण से-
पपीता कई कवक संक्रमणों से लड़ता है और आंत्र के कीड़ों को मारने में भी मदद करता है। यह कवक कई प्रकार के इंफेक्शन व बीमारियों का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें: