Breaking News
Home / रेसिपी / आलू का लजीजदार कुलचा, अब घर में बनाना आसान

आलू का लजीजदार कुलचा, अब घर में बनाना आसान

आपने घर पर आलू के परांठें तो बहुत बार बनाए और खाए होंगे लेकिन क्या कभी आलू का कुलचा बनाया है। नहीं न, यह एक पंजाबी रेसिपी है जो खाने में बेहद ही लजीजदार होती है। तो चलिए आज हम आपको इसे बनाने की विधि के बारे में बताते हैं-
आलू कुलचा बनाने के लिये सबसे पहले मैदा में दही, बेकिंग सोडा, नमक, शक्कर और तेल डाल कर मिक्‍स कर मिला लें। इसके बाद गुनगुने पानी की सहायता से मैदा को नरम चपाती के आटा जैसा गूथ लें। आटा को अच्छी तरह से मसल कर गूथें और उसे बार बार उठा.उठा कर पलटते भी रहें। जब आटा एकदम चिकना हो जाए, हाथ में थोड़ा सा तेल लेकर उसके चारों ओर लगा दें। गुथे हुए आटे को एक गहरे बर्तन में रख कर गर्म जगह पर रख दें और बर्तन को किसी मोटे कपड़े से ढ़क दें।
अब बारी है आलू तैयार करने की। इसके लिए उबले हुए आलूओं को छील कर मैस कर लें। आलू में हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, नमक और हरी धनिया डालें और अच्छी तरह से मिला लें। ये आपकी भरावन तैयार है।

आटा आमतौर से 3-4 घंटे में फूल कर दुगना हो जाता है। ऐसे में आटे को दबा-दबा कर पलट लें और हल्का सा गूथ लें। इसके बाद आटे की लोइयां बना लें।
अब आटे की एक लोई ले कर उसे मोटी पूरी की तरह बेल लें। इसके ऊपर आलू का भरावन रखकर उसे आटे से बंद कर दें। अब लोई को सूखे मैदा में लपेट कर उसे हथेली में रखकर थोड़ा सा बढ़ा लें। इसके बाद लोई को बेलन की सहायता से मनचाहे आकार में बेल लें। अब बेले गये कुलचे के ऊपर, थोड़ी सा जीरा डालें और हाथों से दबा कर चिपका दें।
अब तवा को गैस पर रख कर गरम करें। तवा गरम होने पर उसपर थोड़ा सा तेल डाल कर किसी कपड़े की मदद से तवा पर फैला दें, जिससे तवा चिकना हो जाए। इसके बाद कुलचा को तवा पर डालें और मीडियम आंच पर सेंकें।
जब कुलचा की ऊपर वाली सतह रंग बदलने लगे, उसे पलट दें। फिर कुलचे की ऊपरी लेयर पर घी लगा दें। जब कुलचे की नीचे वाली लेयर हल्की भूरी हो जाएए उसे एक बार और पलट दें और दूसरी लेयर पर भी घी लगा दें। इसके बाद उसे हल्की भूरी चित्ती आने तक सेंक लें। इसी तरह से सारे कुलचे बना लें।
लीजिए आपके भरवां आलू कुलचा तैयार हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *