Breaking News
Home / रेसिपी / घर पर इस आसान विधि से बनायें जलेबियां

घर पर इस आसान विधि से बनायें जलेबियां

ठंड के मौसम में अक्सर आपका मन करता है कि आप कुछ मीठा और गरमागरम खाएं। ऐसे में आप बाजार से जाकर कुछ मीठा ले आते हैं। लेकिन आज हम आपको घर पर ही जलेबी बनाने की रेसिपी बताते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान होता है। तो चलिए जानते हैं इसकी विधि के बारे में-
जलेबी बनाने के लिये आप सबसे पहले ख़मीर को आधा कप गुनगुने पानी में 10 मिनट के लिये भिगोएं। वहीं दूसरी तरफ, एक बर्तन में मैदा, खाने का रंग डालें और जब खमीर भीग जाए तो उसे भी मिला दें। अब पानी की सहायता से घोल तैयार करें। याद रखें कि मैदा का घोल पकौड़े जैसा होना चाहिये। न ज़्यादा पतला, न ज़्यादा गाढ़ा। इसके बाद घोल को ढ़क कर 10-12 घंटे के लिये रख दें। ऐसा करने से घोल में खमीर उठ जाएगा।
अब बारी आती है चाशनी तैयारी करने की। इसके लिए शक्कर में दो कप पानी डालें और फिर इसे गैस पर गर्म करें। जब पानी में शक्कर पूरी तरह से घुल जाये, इसमें केसर मिला दें। इसके बाद इसे धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

यह भी पढ़ें:

Loading...

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका

अब बनाते हैं जलेबियां। जलेबी बनाने के लिए आम तौर से समतल सतह वाली कढ़ाई इस्तेमाल की जाती है। साथ ही जलेबी को छानने के लिए मोटा कपड़ा इस्तेमाल किया जाता है, जिसके बीच में पतला सा छेद होता है। इसके लिए कोई मोटा कपड़ा लें और उसे चार बार तह करके इसमें खूब घनी-घनी सिलाई कर लें। इसके बाद इसके बीचो-बीच में एक पतला सा छेद कर लें।
अब कड़ाही में तेल डाल कर गर्म करें। जलेबी के लिए तैयर मैदा के घोल को एक बार अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद 2 बड़े चम्मच घोल ;या जितना कपडे में आ सके, को कपडे के बीच में रखें और ऊपर से टाइट करके पकड लें। अब इसे कढ़ाई के ऊपर ले जायें और धीरे-धीरे दबाते हुए घोल को गोलाई में कढ़ाई में इस तरह से गिरायें, जिससे जलेबी का आकार बन जाये।
कढ़ाई में जितनी जलेबी आ जायें, उतनी छानें अौर फिर इन्हें उलट-पलट कर सुनहरी होने तक सेंक लें। इसके बाद जलेबियों को कढ़ाई से निकालें और चाशनी में डालकर कलछी से दबा दें। 10 मिनट के बाद जलेबियों को चाशनी से निकाल लें और छान कर अलग बर्तन में रख लें।
आपकी जलेबियां तैयार है। परिवार के साथ मिलकर इसका आनंद उठाएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *