फ़िलीपींस में कोरोना के रिकॉर्ड 28,707 नए मामले

फिलीपींस में लगातार दूसरे दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किये गए। रविवार को यहां 28,707 नए मामले दर्ज किये गए जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या 29,65,447 हो गई है। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोविड-19 सकारात्मकता दर बढ़कर 44 प्रतिशत हो गई है। कोरोना से 15 और लोगों की मृत्यु होने के बाद दक्षिण-पश्चिमी एशिया में स्थित इस मुल्क में कोविड मौतों की संख्या 52,150 हो गई है।

मेट्रो मनीला और पड़ोसी प्रांतों में सर्वाधिक नए व सक्रीय मामले पाए गए हैं जिसके कारण सरकारी व निजी दफ्तरों को बंद करना पड़ा है। कैबिनेट सचिव कार्लो नोग्रालेस ने एक बयान में कहा कि सरकार ने मेट्रो मनीला और आसपास के क्षेत्रों में अस्पतालों को कोविड-19 बेड बढ़ाने और बढ़ती हुई अस्पताल देखभाल उपयोग दर के बीच अस्थायी उपचार सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों का हवाला देते हुए ऑक्टा अनुसंधान समूह के गुइडो डेविड ने कहा कि दो जनवरी से आठ जनवरी के बीच देश में कोरोनावायरस के सर्वाधिक मामले मेट्रो मनीला में दर्ज किये गए हैं। यहां हर रोज़ औसतन 8,468 कोविड मामले दर्ज किये गए। यूनिवर्सिटी ऑफ फिलीपींस के प्रोफेसर डेविड ने कहा, “अगर पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी धीमी हो रही है, तो मेट्रो मनीला में कोविड मामले एक हफ्ते के अंदर अपने शीर्ष पर पहुंच सकते हैं।”

लगभग 11 करोड़ की आबादी वाले फिलीपींस में महामारी शुरू होने के बाद से कोविड-19 के लिए 2.4 करोड़ से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया है।

यह भी पढ़े: आई एनएस विक्रांत परीक्षण के लिए एक बार फिर उतरा समुद्र में