ई-कॉमर्स कंपनियों के ऑर्डरों में रेकॉर्ड इजाफा, किराना सामान की तेज हुई मांग

कोरोना की दूसरी लहर भयावह होती जा रही हैं। बढते प्रकोप को देखते हुए देश के कई हिस्सों में रात्रिकालीन कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया हैं। ऐसी स्तिथि में ऑफलाइन बाजार ठप हो गए है और आमजन अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए परेशान हो रहा हैं। ऐसे में ई कॉमर्स कंपनियों अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नेपडील जैसी कंपनियों के पास जरुरी किराना के ऑर्डर अचानक से बढ़ने लग गए है, जो सामान्य की तुलना में दोगुने हुए हैं।

बिगबास्केट के राष्ट्रीय प्रमुख सेषु कुमार तिरुमला के अनुसार, महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य बड़े शहरों में कंपनी को खाद्यान्न, तेल, आटा, मसाला, फल और सब्जियां तथा डेरी उत्पादों जैसी आवश्यक श्रेणियों में ज्यादा आर्डर प्राप्त हो रहे हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी ग्राहकों की मांग पूरी करने के लिए डिलीवरी साझेदारों की भर्ती का दायरा बढ़ा दिया है। तिरुमला के अनुसार मांग में वृद्धि के आधार पर वे और लोगों को काम पर रख रहे हैं।

एक ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक कोरोना लॉकडाउन लगता है तो करीब 21 प्रतिशत शहरी परिवारों द्वारा जरूरी चीजों की खरीद ऑनलाइन करने की सम्भावना हैं। मार्च में 16 फीसदी परिवारों ने और फरवरी में 11 फीसदी परिवारों ने आवश्यक सामानों की खरीदारी ऑनलाइन की थी।

यह भी पढ़े: देश में अब रेमडेसिविर दवा हुई सस्ती, सरकार ने कंपनियों से कहकर घटा दिए दाम
यह भी पढ़े: फिर से चीन ने दिखाई हेकड़ी, कहा- ‘जो मिला हैं उसमें खुश रहना सीखें भारत’