सेहत के लिए रेड फूड होते हैं लाभकारी, कीजिए सेवन

रेड फूड सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। लाल रंग के फूड्स में लाइकोपिन, पोटैशियम, विटामिन्स, नाइट्रेट्स, सिलिकॉन, ऑलिक एसिड की मात्रा काफी होती है, जो शरीर को कई तरह के रोगों से बचाएं रखते है। चलिए आपको इन्हीं लाल रंग के फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन डॉक्टर्स भी करने के लिए कहते है।

-अनार में भरपूर आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स तथा विटामिन ई होता है। अनार का सेवन करने से स्किन पर ग्लो तथा बालों में शाइन आती है। इसके अलावा इससे खून की कमी भी पूरी हो जाती है।

-सेब में फ्लेवोनॉइट्स, फाइबर्स तथा विटामिन बी6 की मात्रा होती है, जो दिमाग की ताकत को बढ़ाते है और डाइजेशन को इम्प्रूव करने का काम करते है।

-टमाटर का यूज सभी करते हैं। इसमें फाइबर्स, कैल्शियम तथा एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो डाइजेशन को ठीक रखते है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाते है। इसलिए अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल कीजिए।

-गर्मियों का फल तरबूज खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है। साथ ही इसमें लाइकोपिन, पोटैशियम, विटामिन सी होते हैं। ये गुण मोटापा घटाने में मदद करता है और कमजोरी को दूर रखते है।

-बीटरूट को चकुंदर भी कहा जाता है। चकुंदर में नाइट्रेट्स, सिलिकॉन, ऑलिक एसिड होता है, शरीर में पहुंचकर ब्लड सर्कुलेशन को सही तरीके चालू रखता है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें –

जानिए ये बातें अगर आप भी करवा रही हैं बिकनी वैक्स