जीरे का सेवन कर करे पेट की चर्बी को कम !

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

आपकी किचन में ही ऐसे कई मसाले हैं जो वजन कम करने में सहायक हैं। इन्हीं में से एक है जीरा। यह खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू तो देता है लेकिन इसकी उपयोगिता केवल यही तक ही सीमित नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि जीरे की मदद से वजन कम कैसे करें-

जीरे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है। 15 दिन में जीरे का पानी वजन कम कर देगा।

वहीं अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढ़ाती हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्जियों को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।