इन आदतों से घटाएं मोटापा और बनाएं मेटाबाॅलिज्म को बेहतर

आज के समय में अधिकतर लोग अपने मोटापे के कारण परेशान रहते हैं। इसका एक मुख्य कारण आपके मेटाबाॅलिज्म का स्लो होना भी होता है। जब आपका मेटाबाॅलिज्म सही तरह से काम नहीं करता, तो आपके द्वारा खाया गया भोजन एनर्जी में तब्दील होने के स्थान पर शरीर में फैट के रूप में स्टोर हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे बनाएं अपने मेटाबाॅलिज्म को बेहतर-

  • आप दो मील्स के बीच में चाय या काॅफी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इन दोनों ही पेय में कैफीन होता है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को 10 से 12 प्रतिशत तक तेज कर देता है। लेकिन कभी भी खाने के तुरंत बाद या पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें, अन्यथा मेटाबॉलिज्म तेज होने के बजाय स्लो हो जाएगा।
  • मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक है। पानी की कमी आपके लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इतना ही नहीं, कम पानी पीने से त्वचा में नमी की कमी होती है और झुर्रियां, काले घेरे आदि की समस्या हो जाती है जिससे आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।
  • अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन करना चाहिए। ऑर्गेनिक फूड्स जैसे हरी सब्जियां, दाल, फल, ड्राई फूड्स, अंडा, रेड मीट आदि में प्रोटीन और ढेर सारे ऐसे मिनरल्स होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं।
Loading...