कील मुंहासे से लेकर वजन को घटाएं, रात में इलायची-गर्मपानी का करें ये उपाय

इलायची का इस्तेमाल अक्सर लोग माउथ फ्रेशनर या मसाले के रूप में करते हैं। जहां बड़ी इलायची खाने के स्वाद को स्वादिष्ट बनाती है वहीं छोटी हरी इलायची को चाय में सुंगध या माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।लेकिन क्या आपको यह ज्ञात है कि इलायची का स्वाद ही लाजवाब नहीं है, बल्कि इसके स्वास्थ्य के लिए लाभ भी कई हैं। लोहा और मैंगनीज के साथ इलायची पोटेशियम, कैल्शियम, सल्फर और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक बहुत ही उत्तम स्रोत है।

इलायची के फायदे

इसके अलावा, यह कई महत्वपूर्ण विटामिनों में समृद्ध है, जिनमें राइबोफ़्लिविन, नियासिन और विटामिन सी शामिल हैं। आज हम आपको छोटी इलायची खाकर गर्म पानी पीने का फायदा बता रहे हैं ।अगर हम रात को सोने से पहले एक इलायची को गर्म पानी के साथ खाते हैं तो जानिए हमे क्या-क्या लाभ होते हैं…

पाचन शक्ति बढ़ाता है

ऐसा करने से हमारी पाचन शक्ति ठीक होती है और पाचन क्रिया ठीक होने के कारण पुरानी से पुरानी कब्ज़ की समस्या भी ठीक हो जाती है ।अगर आप भी कब्ज़ से परेशान हैं तो रोज रात को एक इलायची गर्म पानी के साथ जरुर खाएं।

स्पर्म काउंट बढ़ता है

अगर आपका स्पर्म काउंट कम है तो ये नुस्खा उसके लिए भी कारगार है। इलायची और ऊपर से गर्म पानी पीने से स्पर्म काउंट बढ़ जाता है।

कील मुहांसों के लिये

अगर आप दो इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो किल मुहासोंको ठीक करने के लिए भी ये नुस्खा बहुत ही लाभदायक है ।

बाल झड़ने की समस्या

रात को 2 इलायची खाकर पानी पीने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। ।जिन लोगों के बाल झाड़ते हैं वो लोग इस नुस्खे को अपना सकते हैं ।

पेट हो जाएगा अंदर

अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं। इसलिए इलायची खाकर गर्म पानी पीना न भूलें।

रक्त संचार ठीक हो जाता है

अगर आप दो इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो रक्त संचार ठीक होने के साथ ही आपका ब्लड भी प्यूरीफाई हो जाता है। जिससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

गर्मियों के मौसम में कैसे रखे अपने सेहत का ख्याल आइए जानते हैं