आये जाने कुछ ऐसे आहार के बारे में जिनके सेवन से लिवर होगा साफ़ और ठीक !

अगर लीवर ठीक है तो सेहत बहुत अच्छी रहेगी, इसलिए लीवर को सही रखना जरूरी है। आपको बता दें कि लीवर बॉडी से टोक्सिन बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए लीवर को स्वस्थ रखना तथा इसके कार्य प्रणाली के बढ़ाने के लिए इसकी सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से लीवर साफ और ठीक रहेगा।

फल और सब्जियां: प्रतिदिन फाइबर तथा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब, गाजर, चुकंदर, लहसुन, अखरोट तथा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनके सेवन से लीवर साफ होता है और साथ ही इससे संबंधित गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

पत्तेदार सब्जियां : पत्तागोभी, फूलगोभी तथा ब्रोकोली जैसी सब्जियों का अत्यधिक सेवन करना चाहिए। इनमें सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे टोक्सिन तेजी से बाहर निकलते हैं और लीवर साफ होता है।

हल्दी : हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तथा एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बॉडी से टोक्सिन बाहर निकालने में मददगार हैं।

ज्वार और बाजरा : लीवर को साफ रखने के लिए प्रतिदिन ज्वार और बाजरा का सेवन कीजिए। इनमें मौजूद फाइबर बॉडी से टोक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है।

लेमन जूस या ग्रीन टी : प्रतिदिन सुबह लेमन जूस या ग्रीन टी पिएं। इससे लीवर की सफाई तो होती ही है लेकिन साथ ही लीवर स्वस्थ भी रहता है।

 

यह भी पढ़ें-

गर्भावस्था में जरूर पीएं नींबू पानी, मिलेंगे ये फायदे