त्रिफला का नियमित सेवन करता है आपको बीमारियों से मुक्त

बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता कि त्रिफला चूर्ण आपके स्वास्थ्य के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। अगर व्यक्ति इसका नियमित रूप से सेवन करता है तो इससे उसे वह लाभ प्राप्त होते हैं, जिसकी शायद उसने कल्पना भी नहीं की होगी। तो चलिए जानते हैं आसानी से मेडिकल स्टोर में उपलब्ध होने वाले इस त्रिफला चूर्ण के फायदों के बारे में-

हमारे शरीर में तीन दोष वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से हम बीमार पड़ते हैं इसलिए वात, पित्त, कफ इन तीनों का संतुलन बना रहना बहुत ही आवश्यक है। त्रिफला एक मात्र ऐसा हर्ब है जो वात, पित और कफ तीनों को एक साथ संतुलित करके आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अगर आप चाहते हैं कि आप बार-बार बीमार न पडे तो भी त्रिफला का सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि त्रिफला के सेवन से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे बॉडी की बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। त्रिफला बॉडी में एंटीबॉडी के प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देता है जो बॉडी में एंटीजेन के खिलाफ लड़ते है और बॉडी को बैक्टीरिया मुक्त रखते है।
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें भी त्रिफला चूर्ण का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, त्रिफला मेटाबॉल्जिम को बेहतर बनाकर वजन को तेजी से घटाने में मदद करता है। आप त्रिफला को चाय या काढ़े के रूप में ले सकते हैं। वहीं, त्रिफला काढ़े में शहद मिलाकर पीने से वेट लॉस करने में हेल्प मिलती है।
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन त्रिफला खाने से कब्ज की काफी पुरानी समस्या भी दूर भाग जाती है। रात को सोते समय त्रिफला चूर्ण हल्के गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका