आपके गुस्से को शांत करने में मदद करेगी रिलैक्सेशन थेरेपी

गुस्सा व्यक्ति का एक भाव है और हर व्यक्ति कभी न कभी गुस्सा अवश्य करता है। वैसे तो इस भाव को नार्मल माना जाता है, लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बहुत अधिक और हर छोटी बात पर गुस्सा आता है। ऐसे लोगों की परेशानी यह होती है कि वे उसे कंट्रोल करना नहीं जानते हैं। जिसके कारण वह अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप इसे नियंत्रित करना सीखें-

अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है तो आप सबसे पहले एकांत में बैठकर इस बात पर विचार करें कि आखिर किन कारणों से आप गुस्से के शिकार बनते हैं। अगर आपको समस्या का पता चल गया तो उससे निपटना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त आपको जब भी गुस्सा आए तो आप रिलैक्सेशन थेरेपी अपनाएं। यह आपको शांत करने में रामबाण की तरह काम करेगी। इसके लिए आप अपनी आंखों को बंद करें और गहरी सांस लें। फिर पूरी सांस आराम से बाहर छोडे़ं। इस प्रक्रिया को 9 से 10 बार दोहराएं। इससे आपका मन शांत होता है जो कि गुस्से को शांत करने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है, उन्हं नियमित रूप से मेडिटेशन करना चाहिए। इससे उनका गुस्सा धीरे-धीरे कम होने लगता है। मेडिटेशन की मदद से वे अपने मन के भावों को नियंत्रित करने में काफी हद तक सक्षम हो जाते हैं।

Loading...