एड़ी के दर्द से मिलेगा राहत, बस अपनाएं ये आसान तरीका

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अक्सर लोगों को शरीर के किसी न किसी हिस्से में दर्द की तकलीफ रहती है। फिर चाहे बात गर्दन की हो कमर की या फिर एड़ियों की। अक्सर ऊंची हील के जूते या सैंडल पहनने के कारण एड़ियों में दर्द शुरू हो जाता है। जिससे काफी परेशानी होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप एड़ी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं-

एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए आप बर्फ की सिंकाई कर सकते हैं। इसलिए हर तीन-चार घंटे में 20 से 30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से राहत मिल जाएगी।

एड़ी के दर्द का एक मुख्य कारण गलत फुटवियर का चुनाव भी होता है। इसलिए अगर आपकी एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो अच्‍छी क्‍वालिटी के जूते पहनें, जो आपके पैरों के हिसाब से कम्फर्टेबल हों।

अगर आपकी एड़ी में मोच आ गई है और उस कारण आपको असहनीय दर्द हो रहा है तो आप स्‍ट्रेंथनिंग और बैलेंस एक्‍सरसाइज करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा।

वहीं मालिश के जरिए भी एड़ी के दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए आप दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

हल्दी हर तरह के दर्द को दूर करने में कारगर है। इसके सेवन के लिए आप 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। आपको सुबह तक आराम मिल जाएगा।

फटे होंठों की समस्या से पाएं निजात,शिया बटर का प्रयोग कर