बार बार पेशाब आने की समस्या से हैं पीड़ित? अपनाएं ये नुस्खे, मिलेंगे फायदे

पेशाब तो हर किसी को आती है। लेकिन, ज्यादा पेशाब आने की शिकायत बहुत कम लोगों में ही देखी जाती है। इस समस्या के कई कारण हैं जिनमें ज्‍यादा शराब या कैफीन का उपयोग करना, किडनी की समस्या, डायबिटीज, प्रेग्‍नेंसी, ज्यादा चिंता करना, किडनी में पथरी शामिल हैं। यदि आप पेशाब करते समय दर्द होना, पेशाब न रोक पाना, पेशाब में खून आना, पेशाब करने में दिक्‍कत आना, प्‍यास और भूख बढ़ना, फीवर होना, उल्‍टी, ठंड लगना जैसे लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो तुरंत इसकी डॉक्टर से जांच करायें। इसके अलावा आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को आपको अपनाना चाहिए –

दही खाएं

प्रोबायोटिक से भरपूर दही मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन के कारण बार-बार पेशाब आने की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है। यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें।

बेकिंग सोड़ा है फायदेमंद

बार-बार पेशाब आने की समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोड़ा का सेवन करना फायदेमंद होता है। बेकिंग सोड़ा एलकेलाइन होता है। इसका उपयोग करने के लिए पानी की कुछ मात्रा में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

ग्रीन टी है लाभदायक

ग्रीन टी में माइक्रोबियल-रोधी गुण पाए जाते हैं जो बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करते है। रोज़ाना गर्म पानी में कुछ मात्रा ग्रीन टी की डालकर पीएं। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। फायदा मिलेगा।

तुलसी है राम बाण

तुलसी में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर से कई विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं जिससे कई रोगों से निजात पाया जा सकता है। तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल तत्व भी मौजूद होते हैं जो यूटीआई के इलाज में फायदेमंद साबित होते हैं। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले कुछ मात्रा तुलसी की पत्तियों की लें और फिर उसे पीस लें। अब जो जूस निकले उसमें शहद मिक्स कर लें और फिर उसका सेवन करें। नियमित इस मिश्रण का सेवन करें। फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : आप जानते हैं पुरूषों का वजन महिलाओं के मुकाबले जल्दी घटता है

गर्भनिरोधक की गोलियाँ है बेहद खतरनाक, खतरे में पड़ सकते हैं आप