Home / ज्योतिष / घर पर काम करने वाले कभी न करे वास्तु के इन नियमों को अनदेखा

घर पर काम करने वाले कभी न करे वास्तु के इन नियमों को अनदेखा

माॅडर्न युग में नौ से पांच की नौकरी का कान्सेप्ट पुराना हो चुका है। आजकल ऐसे बहुत से काम है, जिनमें लोग घर बैठकर ही Office वर्क करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो अपना Office घर में ही खोल लेते हैं। यह आपके लिए भले ही सुविधाजनक हो लेकिन ऐसा करते समय आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। खासतौर से, वास्तु के नियमों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें-

अगर आप घर से काम करते हैं तो एक कमरे को अपने काम के लिए समर्पित करें। अर्थात वह कमरा आपका एक छोटा-सा Office बन सकता है। इस कमरे में आपको पेंट से लेकर अन्य बातों का भी विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। मसलन,पेंट कराते समय भड़कीले रंगों के चुनाव से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके काम में रुकावट आ सकती है। आप लाइटिंग पर भी विशेष ध्यान दें। लाइटिंग की अच्छी व्यवस्था से माहौल में शांति का अहसास होता रहेगा और काम में आपका मन लगेगा।

Loading...

डेस्क की सही प्लेसमेंट भी आपके काम को काफी प्रभावित करता है। आप अपनी डेस्क कमरे में पीछे की ओर रखें। इससे आप कमरे में प्रवेश करने वाले विज़िटर्स के रास्ते में नहीं आएंगे और आसानी से मेहमानों को पहचान सकेंगे। इसके अलावा आप अपनी जगह पर बैठे-बैठे पूरे कमरे का जायजा ले सकते हैं। इसे पज़िशन ऑफ पावर भी कहा जाता है क्योंकि इससे हालात पर कंट्रोल करने की क्षमता और सुरक्षा की भावना आती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *