याद रखें ये जरुरी बातें स्तनपान कराने से पहले

माँ बनना सौभाग्य की बात होती है, यह अनुभव माँ के जीवन का एक सुखद अहसास होता है। बच्चे के जन्म के बाद से 6 माह तक माँ के दूध को ही बच्चे के लिए सम्पूर्ण आहार माना जाता है। स्तनपान कराना बच्चे के साथ माँ के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। स्तनपान से बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है। यदि आप पहली बार स्तनपान कराने जा रही हैं तो आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

आरामदायक कपड़े पहनें

यदि आप शिशु को स्तनपान कराने जा रही हैं तो चुस्त कपड़े ना पहनें, ऐसे कपड़ें असुविधा का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको आरामदायक और सुविधाजनक कपड़े पहनने चाहिए जिससे स्तनपान कराते समय किसी प्रकार की दिक्क्त ना हो। आरामदायक कपडे पहनने से आपको भी आराम मिलेगा।

प्रैक्टिस करें

शुरू में स्तनपान कराने की आदत ना होने से थोड़ा परेशानी होती है इसके लिए आप शुरुआत में बच्चे को थोड़ी थोड़ी देर में स्तनपान कराएं। इससे दुग्ध उत्पादन भी बढ़ेगा और शिशु को पर्याप्त आहार मिलेगा।

हाइड्रेट रहें

स्तनपान करने से पहले आपको यह जान लेना बेहद जरुरी है कि आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना है। कई बार डीहाइड्रेशन की वजह से दुग्ध उत्पादन में कमी आती है। इसके आपको तरल पदार्थों का सेवन और थोड़े-थोड़े अंतराल में पानी का सेवन करते रहना है।

स्वस्थ आहार लें

स्तनपान कराने के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है इसके लिए जरुरी है की आप संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करें। आप डाइट चार्ट बनाने में डॉक्टर की मदद भी ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

कीजिये इन चीजो का सेवन लीवर को स्वस्थ रखने के लिए