चीजों को जल्दी करना है याद, बस करें ये छोटा सा काम

इन दिनों बच्चे अपनी परीक्षाओं को लेकर खासे चिंतित हैं और कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा चीजें याद करना चाहते हैं। लेकिन हर किसी की लर्निंग पावर उतनी अधिक नहीं होती। आमतौर पर बच्चों को किसी भी चीज को याद करने में समय लगता है। साथ ही साथ याद की गई चीजें उन्हं लंबे समय तक याद रहें, यह आवश्यक नहीं है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मेमोरी पावर को बढ़ाने के एक ऐसे तरीके के बारे में, जो बच्चों के बहुत काम आएगी-

  • किसी भी विषय को याद करने के लिए आपको बस उसका फाॅन्ट बदलने की आवश्यकता हैै। जी हां, कुछ शोध बताते हैं कि साधारण फॉन्ट के बजाए स्टाइलिश फॉन्ट में लिखी गई बातें जल्दी याद होती हैं और अधिक समय तक स्मृति में रहती हैं। यदि पढ़ाई के दौरान कोई भी व्यक्ति ऎसी ही समस्या से दो-चार हो रहा है तो फॉन्ट बदलकर पढ़ने से बेहतर और जल्दी याद किया जा सकता है।
  • दरअसल यह एक मनोवैज्ञानिक तथ्य की तरह है कि हम पढ़ाई के दौरान या रोजमर्रा के काम के दौरान जिन साधारण फॉन्ट का उपयोग करते हैं वह हमें उतने आकर्षित नहीं कर पाते, इसलिए वह हमारी स्मृति में ज्यादा देर तक नहीं रहते और जल्दी याद भी नहीं होते। यदि हम किसी भी विषय को साधारण फॉन्ट की बजाए आकर्षक स्टाइल में बदलकर पढ़ेंगे तो वह जल्दी याद होगा।
  • शायद यही कारण है कि छोटे बच्चों की किताबों को बेहद आकर्षक और स्टाइलिश फाॅन्ट्स से तैयार किया जाता है।

अच्छी सेहत के लिये ,आठ घंटे की नींद है बेहद जरूरी !