ऐसे दूर करें शरीर की ऐंठन, अपनाएं यह आसान उपाय

वैसे तो मांसपेशियों की ऐंठन बहुत आम बात है पर कभी-कभी ऐंठन की वजह से इतना तेज दर्द होता है जिसे सहन करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जब ऐंठन बहुत कम नहीं होती तो हमे पेनकिलर का सहारा लेना ही पड़ता हैं। यूं तो कोई भी मांसपेशी इस प्रकार जकड़न का पूरी तरह शिकार हो सकती है लेकिन अधिकांशतर पैरों की मांसपेशियों में भी ऐसा ही होता है।

मांसपेशियों में जकड़न से बचने के लिए हमें अपनी शारीरिक गतिविधि को मद्देनजर रखते हुए समय-समय पर पानी अवश्य पीते रहना चाहिए। कुछ हल्का-फुल्का खाते भी रहें। इससे शरीर में पानी और खनिज तत्वों की बहुत ज्यादा कमी नहीं होगी। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी खूब करें।

यूं तो ऐंठन सामान्यत कोई भी गंभीर समस्या नहीं होता, लेकिन इसकी वजह से होने वाला तीव्र दर्द बहुत ही बुरी तरह व्यथित करके रख देता है। आप हल्का मसाज करके या थोड़ी स्ट्रेचिंग करके राहत अवश्य पा सकते हैं। शुरुआती अवस्था में प्रभावित मांसपेशी पर सिकताव करने से लाभ बहुत ज्यादा हो सकता है। दर्द थोड़ा कम होने पर प्रभावित स्थान पर बर्फ अवश्य लगाएं। कई बार जकड़न की समस्या बहुत ही गंभीर रूप ले लेती है और तब डॉक्टर को दिखाना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। यदि जकड़न व दर्द बहुत ज्यादा हो साधारण स्ट्रेचिंग से राहत न मिले लंबे समय तक बना रहे तो डॉक्टर के पास जाना ही बहुत बेहतर होता है।