इन घरेलू उपचार से दूर करें ये बीमारियां, जानिए उपाय

आजकल के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी काम के चलते हमेसा स्ट्रेस में रहता हैं। जिससे उसे शारीरिक बीमारियां जकड़ लेती हैं और उनसे उभरने के लिए वो तरह तरह की मेडिसिन्स का सहारा भी लेते हैं। ये भी जरूरी नहीं हैं कि जो मेडिसिन आप ले रहे हैं वो आपके शरीर में जाकर फायदा ही करेगी। तो इससे अच्छा हैं कि आप इन छोटी छोटी बीमारियों को घरेलु नुस्खों से ही पूरी तरह ठीक कर लें।

जिससे ये सेहत को फायदा करने के साथ ही ये आपके शरीर में कोई नुकसान भी नहीं करेगी। इन्हें आप आयुर्वैदिक नुस्खें भी कह सकते हैं। जैसे अगर आपको कमर से लेकर पैरों तक की नसों में दर्द रहता हैं तो लहसुन वाला दूध आपके लिए उचित औषधि का काम करेगा।

अगर आपको सर्दी-जुकाम की शिकायत ज्यादा रहती है तो आप दूध में लहसुन मिलाकर पीयें इससेे आपको आराम मिलेगा। मुंहासों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। नई मांओं को लहसुन वाला दूध पिलाना काफी अच्छा होता है।

बच्चे के जन्म लेने के बाद अगर मां को लहसुन वाला दूध पिलाया जायें तो मां को स्तनपान कराना मुश्किल नहीं होता और दूध का तेजी से निर्माण भी होता है। ये दूध नियमित पीने से पाचन तंत्र भी सुधरता हैं।

वैसे भी दूध तो हड्डियों में मजबूती लाता हैं और लहसुन दर्द निवारक माना जाता हैं। इन दोनों का मिश्रण पीने से पेटदर्द ठीक होता हैं और पाचन तंत्र मजबूत होता हैं।