दूर कीजिए अल्कोहल और मोटापे से जुडी ये भ्रांतियां

क्या आप अल्कोहल की वजह से बहुत मोटे हो रहे हैं? क्या आपने ड्रिंक किया और आपका वजन कम हो गया? इसका उत्तर हां और ना दोनों हो सकता है।

अल्कोहल और वजन का बढ़ना

इसके बारे में मिली जानकारियां बहुत अधूरी हैं। सच यह है कि प्रति ग्राम अल्कोहल में लगभग 7 कैलोरी पाया जाता है। यह डाइट के हिसाब से नहीं है। क्योंकि अल्कोहल में पोषण संबंधी कोई लाभ नहीं मिलता है। ऐसा माना जाता है इसमें पाया जाने वाले कैलोरी से वजन बहुत बढ़ता है। इससे पता चलता है कि अल्कोहल आपके वजन कम करने के उद्देश्य को भंग भी कर सकता है।

अध्ययन बताता है कि अल्कोहल भूख को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है, थोड़े समय के लिए संभव है ड्रिंक आपके वजन को भी बढ़ा सकता है। जो लोग प्रतिदिन 30 ग्राम से अधिक अल्कोहल ड्रिंक करते हैं उनका वजन बहुत बढ़ सकता है। अल्कोहल लेने के बाद आपको दूसरे चटपटी चीजें खाने की इच्छा भी बढ़ जाती है और आप खाते हैं। इससे आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है। आप विश्वास करें या ना करें। इससे पता चलता है कि अल्कोहल आपको बहुत मोटा बना सकता है।

अल्कोहल ड्रिंकिंग टिप्स

अगर आप अल्कोहल लेने में कंट्रोल नहीं कर सकते हैं तो आप इसे अपने भोजन के साथ अवश्य लें। प्रोसेस्ड फूड के साथ अल्कोहल मिलाने से जरूर बचें, यह आपका वजन बहुत बढ़ा सकता है। वैसे अल्कोलिक पेय पदार्थ का ग्रहण करें जिसमें बहुत कम मात्रा में शुगर पाया जाता हो। ज्यादा ड्रिंक कर भोजन न करें जिससे आप जरूरत ज्यादा खाएंगे और इससे आपका वजन भी बढ़ेगा।