गले का इन्फेक्शन दूर करें इन घरेलू नुस्खों से

जैसे जैसे मौसम बदलने लगता है वैसे ही कई तरह की मौसमी बीमारियां हमे घेरने लगती है। गले का संक्रमण भी उनमे से एक है। मौसम बदलते ही सर्दी, जुकाम, गले का इन्फेक्शन शुरू हो जाता है। इसकी वजह से गले में जलन, खराश व दर्द होने लगता है।  गले में इन्फेक्शन की वजह से खाने पीने व बोलने में परेशानी होने लगती है।  गले का इन्फेक्शन का इलाज तुरंत करना चाहिए वर्ण इसके प्रभाव से तेज़ बुखार, खांसी की समस्या हो सकती है। आइए जानते है कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनसे गले के संक्रमण से आराम पाया जा सकता है।

शहद वाली चाय पीएं – गले में दर्द व खिच-खिच होने पर शहद वाली चाय का इस्तेमाल करें।  शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो गले की खराश को कम करने में सहायक होते है।  जब भी इन्फेक्शन हो आप चाय में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें।

2 हर्बल टी का करें इस्तेमाल – गले के संक्रमण से आराम पाने के लिए आप हर्बल टी का उपयोग करें।  इसके लिए आप लॉन्ग, तुलसी व काली मिर्च को पानी में डालकर खूब उबालें।  फिर इसे चाय की तरह गर्म गर्म पीएं।  इससे आपके गले को बहुत आराम मिलेगा।

हल्दी व अदरक वाला दूध पीएं – गले में आराम पाने के लिए आप हल्दी व अदरक का दूध पीएं।  इसके लिए आप दूध में अदरक का एक छोटा टुकड़ा व थोड़ी मात्रा में हल्दी को दूध में डालकर दूध को उबालें जब तक हल्दी पूरी तरह से पक न जाए।  अब इस दूध को गर्म गर्म पीएं।

नमक के पानी के गरारे – नमक मिले पानी के गरारे गले की खराश में बहुत फायदेमंद होते है।  इसके लिए आप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर दिन में 3-4 बार इससे गरारे करें।  नमक की चाय भी गले की खराश से राहत दिलाएगी।

अदरक की कैंडी – गले में संक्रमण होने पर खाना पीना दुश्वार को जाता है।  कई बार तो पानी निगलने में भी दिक्क्त होती है।  ऐसे में आप गले को आराम देने वाली अदरक की कैंडी चूसें।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे