इन रसोई में मौजूद चीज़ो से दूर करें अपनी खांसी

मौसम बदलने के साथ ही हमे अनेक बीमारियां अपनी गिरफ्त में ले लेती है।  खांसी भी उनमे से एक बीमारी है।  मौसम बदलते ही हमें खांसी जुकाम आदि की परेशानी होने लगती है। अधिक दिन तक खांसी होना गंभीर समस्या हो सकती है। सर्दियों के मौसम में खांसी जुकाम होना आम बात है।  खांसी को दूर करने के लिए बहुत सी एलोपैथी दवाइयां उपलब्ध है।  आयुर्वेद व होमियोपैथी में भी इसका इलाज उपलब्ध है किन्तु आप ये नहीं जानते होंगे ही आपकी रसोई में काम आने वाली रोज़मर्रा की चीज़ो से भी आप खांसी का इलाज कर सकते है। आइए जानते है रसोई में काम आने वाली चीज़ो द्वारा खांसी का इलाज कैसे करें –

1 3-4 लौंग को भून लें व इसका सेवन तुलदी के पत्तो के साथ करें। हर प्रकार की खांसी में राहत मिलेगी।

2 दो ग्राम पिसी काली मिर्च का चूर्ण और डेढ़ से दो ग्राम मिश्री के चूर्ण को मिला लें। इस चूर्ण को एक एक ग्राम शहद के साथ चाटें। खांसी में आराम मिलेगा।

3 खजूर, काली मिर्च, पीपली को सामान मात्रा में मिलाकर कूट लें व इसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर दिन में तीन -चार बार चाटें। खांसी में बहुत राहत मिलेगी।

4 हल्दी के छोटे टुकड़े को घी में भून लें। रात को सोते समय इस टुकड़े को मुंह में रख कर सोएं। खांसी व कफ से राहत मिलेगी।

5 आंवले को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इसमें सामान मात्रा में मिश्री भी मिला लें। प्रातः रोज़ाना 5-6 ग्राम ताज़ा पानी के साथ इसका सेवन करें। खांसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

Loading...