ब्यूटी में चार चांद लगा देगा चावल का पानी, जानें कैसे

त्वचा व बाल हमारे शरीर अहम हिस्सा है। इनसे जुडी किसी न किसी परेशानी से हमे जूझना पड़ता है चाहे व बालों का असमय सफ़ेद होना हो या बालो का झड़ना हो या चेहरे के दाग धब्बे व पिम्पल्स हो, इन सभी समस्याओं का कारण हमारा खान पान है जिससे हमारे शरीर में पौष्टिक तत्वों कमी हो जाती है। लेकिन हमे इन समस्याओं से मुक्ति पाना है तो हमे महंगे उत्पादों की बजाय इन घरेलु उपचारों को प्रयोग में लाना चाहिए क्यूंकि इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। चावल का पानी भी ऐसा ही घरेलू उपचार है जिससे आपकी त्वचा व बालो की समस्या दूर हो जाएगी, आइये जाने कैसे –

त्वचा में चमक लाने के लिए चावल के पानी का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की नमी को बनाए रखता है। चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है।

त्वचा के साथ साथ चावल का पानी बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।  अगर आप पतले और बेजान बालो की समस्या से जूझ रही है तो अपने बालो को चावल के पानी से धोए।  चावल के पानी को 15-२० मिनट अपने बालो में लगाकर छोड़ दें।  फिर शैम्पू व कंडीशनर से बाल धो ले।  चावल के पानी से बाल धोने से आपके बाल घने व चमकीले हो जाएंगे

चावल के पाने के उपयोग से त्वचा खिली खिली रहती है।  सप्ताह में 1 बार चावल के पानी का यूज़ करने से आपकी ख़ूबसूरती में निखार आ जायेगा और त्वचा से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

चावल का मांड त्वचा में कसावट लाता है और इससे चेहरे की स्किन टाइट रहती है।

अगर आपको मुहांसों से बचना हैं तो इन बुरी आदतों से बचें!

चावल का पानी शरीर ऊर्जा प्रदान करता है।  यह कार्बोहायड्रेट से भरपूर होता है ।  चावल के पानी को सुबह के समय पीया जाए तो शरीर को बहुत ताकत मिलेगी।

जानिये जोड़ों के दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलु नुस्खे