आँखों की देखभाल करने के सही तरीके

आज का युग मोबाइल एवं कंप्यूटर का युग है एवं इस टाइम में सबसे ज्यादा काम हमारी आँखों को करना पड़ता है तथा इन उपकरणों की हानिकारक विकिरणों से सबसे ज्यादा नुकसान भी आँखों को ही उठाना पड़ता है।जिससे इस लाइफस्टाइल से हम अपनी आँखों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। जबकि इस मशीनी युग में आँखों की देखभाल सबसे जरुरी है अतः हम यहाँ बता रहें हैं आँखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आसान व्यायाम:

स्ट्रेचिंग – सीधे बैठकर आंखों की पुतलियों को ऊपर की ओर ले जाएं और पांच सेकंड तक रुकें। ऐसा ही पुतलियों को नीचे, दाएं और फिर बाएं की ओर ले जाकर करें। फिर इस क्रिया को तेजी से दुहराएं।

पामिंग – सिद्धासन में बैठ कर दोनों हाथों की हथेलियों को अच्छी तरह से आपस में इतना रगड़ें कि हाथों में पर्याप्त गर्मी आ जाये। इसके बाद हथेलियों को बन्द आंखों पर कुछ देर तक रखें। इस समय बन्द आंखों से काले आसमान पर दृष्टि स्थिर रखें। कुछ देर बाद हथेलियों को आंखों से हटा कर नीचे रखें।

ब्लिंकिंग – आंखों की सेहत के लिए ब्लिंकिंग एक्सरसाइज बहुत असरदार है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और दस बार अपनी पलकों को तेजी से झपकाएं। इसके बाद अपनी आंखें बंद कर लें। और दस मिनट तक के लिए उसे आराम दें।

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?