सेहत के लिए पका केला है बेहद फायदेमंद, कीजिए सेवन

Cut bananas in the plate

सेहत के लिए पका केला लाभकारी होता है। पके केले में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। पका हुआ केला(जिस पर काले धब्बे पड़े होते हैं) खाने के  लाभ होते हैं। इसका लगातार एक माह तक सेवन करने से कई तरह की सेहत से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो जाती है।

-पका हुआ केला कैसर से रोकथाम करने में कारगर है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार है। ये शरीर में सफेद रक्त सैल बढ़ाने का काम करता है। जिससे कैंसर से लड़ने में ताकत मिलती है।

-केला खाने से मैमोरी पावर बढ़ती है। इससे दिमाग तेज होता है और आप चीजों को अच्छे से याद रख सकते हैं।

-पके केले में फाइबर,पोटाशियम,विटामिन सी जैसे तत्व होते हैं। इसका हर रोज सेवन से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। ये डायबिटीज के रोगी के लिए फायदेमंद है।

-पका केला आसानी से पचने वाला आहार होता है। ये डायरिया तथा कब्ज की समस्याओं को दूर करने में मददगार है। जो लोग पेट में एसीड बनने की परेशानी से जूझ रहे हैं उनको केला खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा केला खाना बहुत लाभकारी है।

-हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी इन दिनों आम सुनने को मिलती है। वैसे तो इसको कंट्रोल करने के बेहद उपाय है लेकिन पका हुआ केला इसमें बेहद मददगार है। इसमें पोटाशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने का काम करता है।

करेला लीवर संबंधी बीमारियों में काफी फायदेमंद है